National

अयोध्या में विशाल मुख्यालय खोलने की तैयारी में आरएसएस, जमीन के लिए किया आवेदन

अयोध्या। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अयोध्या में अपना एक और मुख्यालय बनाने की इच्छुक है और इसके लिए संघ ने आवास विकास परिषद से 100 एकड़ जमीन मांगी है। संघ को भूमि ग्रीन फील्डशिप योजना (नव्य अयोध्या) में चाहिए। संघ ने इसके लिए आवेदन कर दिया है। उक्त जानकारी आवास विकास परिषद के एक अधिकारी ने एक मीडिया हाउस के साथबातचीत में कही।बताई। यानी, अगर मंजूरी मिल गईतो अयोध्या आरएसएस का नया गढ़ होगा। फिलहाल नागपुर में अयोध्या का मुख्यालय है।

दरअसल, कोविड की 4 लहर थमने के साथ ही आरएसएस के 3 बड़े राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम यहां हो चुके हैं। आने वाले साल में आरएसएस की स्थापना का शताब्दी वर्ष है। आरएसएस अयोध्या में बड़ा कार्यक्रम करने की तैयारी में है। इस वर्ष आरएसएस यहां मुख्यालय तैयार करा लेना चाहता है जोकि यूपी का सबसे बड़ा कार्यालय होगा। जहां, इतना पर्याप्त स्थान होगा कि बड़े आयोजन परिसर में ही आयोजित किए जा सकें। हालांकि अयोध्या के निकट ही पुराने फैजाबाद नगर की साकेतपुरी कालोनी में लगभग 1 लाख वर्ग फीट में क्रस्स् का प्रांतीय मुख्यालय बनकर तैयार हो चुका है।

लेकिन श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के प्रारंभ होने के बाद से जिस तरह से संगठन की गतिविधियां और कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का आवागमन बढ़ा है, साकेत निलयम का विशाल परिसर भी छोटा महसूस होने लगा है। वैदिक सिटी (नव्य अयोध्या) के नाम से आकार लेने वाली ग्रीन फील्ड टाउनशिप में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन व आवास विकास विभाग की टीम देश में स्मार्ट सिटी का अध्ययन कर रही है। हाल ही में कमिश्नर नवदीप रिणवा की अगुआई में आवास विकास विभाग की एक टीम ने अहमदाबाद जाकर वहां की व्यवस्थाएं देखी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk