Blog

चुनाव के सीजन में विश्व कप क्रिकेट

भारत में चुनावों का सीजन शुरू होने वाला है। चुनाव आयोग किसी भी समय पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा कर सकता है। पांच राज्यों के चुनाव खत्म होने के साथ ही लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। उससे पहले अक्टूबर-नवंबर में पांच राज्यों के चुनाव होंगे और चुनावों के बीच विश्व कप क्रिकेट के मुकाबले चल रहे होंगे। हालांकि चुनावी राज्यों में सिर्फ तेलंगाना के हैदराबाद में मैच रखे गए हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश में कोई मैच नहीं खेला जाना है। फिर भी विश्व कप क्रिकेट मुकाबले का आयोजन बड़े राजनीतिक महत्व का होने वाला है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की विश्वगुरू की इमेज को और मजबूत किया जाएगा।

चार अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक रंगारंग कार्यक्रम में विश्व कप मुकाबले का आगाज होना है। बताया जा रहा है कि भारतीय सभ्यता और परंपराओं के मुताबिक स्टेडियम और पूरे शहर को सजाया जा रहा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पूरे कार्यक्रम को गोपनीय रखा है। लेकिन जानकार सूत्रों के मुताबिक कार्यक्रम को ग्रैंड बनाने के लिए सारी तैयारी हो रही है। बड़ा सवाल यह है कि क्या उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह हिस्सा लेंगे? यह दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसे प्रधानमंत्री का नाम दिया गया है। अगर चार अक्टूबर को उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री मौजूद रहते हैं और सभी 10 देशों के कप्तानों के साथ उनके वीडियो और तस्वीरें जारी होती हैं तो सोचें कैसा असर होगा? अगले दिन यानी पांच अक्टूबर को पहला मैच होगा। उस दिन पहली पहली गेंद फेंके जाते समय भी सरकार के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी हो सकती है।

विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को होने वाला है और वह भी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही होगा। बताया जा रहा है कि फाइनल मैच देखने के लिए ब्रिटेन के प्रधानंमत्री ऋषि सुनक भारत आ सकते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले दिनों अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा में वहां के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को विश्व कप मैच देखने के लिए भारत आने का न्योता दिया था। सो, अल्बनीज भी भारत के दौरे पर आ सकते हैं। सोचें, साल के अंत में ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भारत आते हैं और उसके बाद नए साल के पहले महीने में यानी जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति सहित क्वाड के चार देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत की यात्रा पर आते हैं और जो बाइडेन गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनते हैं तो उसका कैसा मैसेज बनेगा?

भारतीय दर्शकों के लिए क्रिकेट के विश्व कप का मतलब होता है भारत और पाकिस्तान का मुकाबला। अब तक विश्व कप में भारत पाकिस्तान को हराता आया है। इस बार भारत और पाकिस्तान का मैच 14 अक्टूबर को है और हैरानी नहीं है कि वह भी क्रिकेट की नई राजधानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में है। उद्घाटन समारोह, भारत-पाकिस्तान मैच और फाइनल मैच का मौका राजनीति को साधने वाला साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk