Health

मॉनसून में क्यों बढ़ जाती है गालों पर खुजली होने की समस्या, जाने क्या है इसका कारण

बहुत बार ऐसा होता है कि गालों पर खुजली शुरु हो जाती है और बंद होने का नाम ही नहीं लेती है. ये समस्या आपको काफी हद तक परेशान कर सकती है. कई बार ये खुजली अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन कई बार ये इतनी ज्यादा हो जाती है कि आपको इससे असहजता भी हो सकती है. गालों पर खुजली किसी भी मौसम में हो सकती है लेकिन ये समस्या मॉनसून के समय ज्यादा देखी जाती है. गालों पर लगातार खुजली होने के कारण आपको कई बीमारी भी हो सकती है. इसलिए इसे नजरअंदाज करना बिलकुल भी सही नहीं है. आइए जानते हैं गालों पर खुजली होने का क्या कारण हो सकता है।

धूप
गालों पर लगातार खुजली की समस्या का कारण धूप भी हो सकता है. अक्सर धूप में जाने की वजह से या ज्यादा देर धूप में रहने की वजह से सनबर्न हो जाता है जो खुजली का कारण हो सकता है. तो अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो कोशिश करें कि गालों को सीधा धूप के कॉनटैक्ट में ना लाएं।

गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
गालों पर खुजली का सबसे बड़ा कारण हो सकता है गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना. बहुत बार ऐसा होता है कि लोग बिना सोचे समझे मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेते हैं जो उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकता है जिसकी वजह से गालों पर खुजली शुरु हो सकती है. इसलिए कोई भी नया प्रोडक्ट ट्राई करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें ताकी आप होने वाले एलर्जी से बच सकें. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि गालों पर ज्यादा कैमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें और अपने स्किन के मुताबिक ही प्रोडक्ट को चुने।

गंदगी
कई बार चेहरे की ठीक से सफाई ना होने के कारण भी खुजली की समस्या हो सकती है. खासकर पुरुषों में अगर वो दाढ़ी बड़ी रखते हैं और ठीक से सफाई नहीं करते हैं तो खुजली होनी शुरु हो जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि चेहरे की सफाई के लिए फेस वॉश का इस्तेमाल करें. महिलाएं अपना मेकअप हटाने के लिए डायरेक्ट फेस वॉश के इस्तेमाल से बचें क्योंकि मेकअप के छोटे कण त्वचा में अंदर जाने पर इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. फेस वॉश की जगह आप गुलाब जल या टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सोरायसिस बीमारी
कई बार गालों पर खुजली होने की समस्या को हम सामान्य समझकर छोड़ देते हैं लेकिन ये सोरायसिस जैसे स्किन इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में अगर लगातार गालों पर खुजली की समस्या के साथ लाल चकत्ते भी दिखाई दें तो डॉक्टर को तुरंत दिखाएं क्योंकि इस बीमारी को टालने से ये बढ़ भी सकती है।

पित्ती
पित्ती की समस्या के बारे में आपने जरूर सुना होगा. यह एक प्रकार की स्किन एलर्जी है जिसमें त्वचा पर चकत्ते उभर आते हैं और बहुत तेज खुजली होनी शुरु हो जाती है. वैसे तो यह बीमारी कुछ दिन में अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं और कोशिश करें कि पित्ती हो जाने पर खुजली करने से बचें।
गालों पर खुजली से बचने के लिए स्किन को हाइड्रेट रखें. रूखी स्किन  के कारण भी खुजली की समस्या होती है. स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल  बहुत सावधानी से चुनें. मेकअप ब्रश को नियमित तौर पर साफ करें. गालों पर खुजली की समस्या ज्यादा बढऩे पर डॉक्टर को अवश्य दिखाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk