Health

जब टूथपेस्ट का इस्तेमाल बंद कर देंगे तो दांत पर होगा कुछ ऐसा असर, जो आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा

सभी लोग जानते हैं कि दांतों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में हम अगर बोले कि आप दांत साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल मत कीजिए तो किसी पागलपन से कम नहीं लगेगा। ताजी सांस, हेल्दी दांत, मजबूत मसूड़े चाहते हैं तो टूथपेस्ट का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। लेकिन हम इस आर्टिकल के जरिए आपको मार्केट वाले कोलगेट और प्रोडक्ट के बदले घर में बने हुए नैचुरल ऐसी चीजें जो आपके दांत साफ करने में आपकी मदद कर सकती है। घर में बने हुए नैचुरल दंत मंजन टाइप की चीजें आपके दांत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

कॉलगेट में पाया जाने वाला फ्लोराइट से कैंसर का खतरा बढ़ता है
रिपोर्ट के मुताबिक टूथपेस्ट में फ्लोराइड होता है। जिसी पर पूरी डिबेट है। अक्सर लोग यह सवाल उठाते हैं कि यह जो तत्व है उससे कैंसर होने का खतरा बढ़ता है। हालांकि यह सच है कि समय के साथ उपयोग करने पर यह सामान्य रूप से इनेमल और दांतों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। गर्भवती महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने पर फ्लोराइड संभावित रूप से थायरॉयड समस्याएं, प्रजनन समस्याएं, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं और भ्रूण के विकास संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है।

टूथपेस्ट की जगह क्या इस्तेमाल करें जो दांत के लिए अच्छा हो?
रिपोर्ट के मुताबिक घर पर अपना खुद का टूथपेस्ट बनाने के कई फायदे हैं। आप नैचुरल तरीके से घर पर ही कॉलगेट बना सकते हैं और उसमें प्लास्टिक की मात्रा होने का खतरा भी कम होता है। इसमें आप अपने हिसाब से नैचुरल तत्व भी चुन सकते हैं। स्वाद भी आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं। आपको अपने घर में बने टूथपेस्ट में कभी भी सिरका, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या नींबू का रस शामिल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये आपके इनेमल को खऱाब कर सकते हैं और आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मुंह संबंधी सभी बीमारियों से निजात चाहिए तो घर में इस तरीके से बनाएं टूथपेस्ट
रिपोर्ट के मुताबिक घर पर बने टूथपेस्ट में आमतौर पर उपयोग की जाने वाली कई सामग्रियां पूरी तरह से सुरक्षित हैं और बहुत स्वास्थ्यवर्धक हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, नारियल का तेल, जिसे अक्सर ऑयल पुलिंग नामक मुंह-सफाई विधि के लिए उपयोग किया जाता है, आपके मुंह में बैक्टीरिया को मार सकता है, सांसों को ताज़ा कर सकता है, प्लाक को कम कर सकता है, कैविटी को रोक सकता है और यहां तक कि सूजन को भी कम कर सकता है। टूथपेस्ट में सेज को शामिल करना अच्छा आइडिया है यह आपके मसूड़े संबंधी बीमारी को दूर करके सूजन को कम कर सकते हैं। बेकिंग सोडा एक प्रभावी और हल्का तत्व है जो प्लाक को हटाने और दांतों को सफेद करने में मदद कर सकता है। और जबकि अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन ने इस सूची में किसी अन्य उत्पाद पर अपनी मंजूरी नहीं दी है, उसने दांतों की देखभाल के लिए बेकिंग सोडा को सुरक्षित और स्वस्थ माना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk