Uttarakhand

राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर शुरू होगी 14 से 23 वर्ष के बच्चों के लिए खेल प्रोत्साहन राशि- रेखा आर्या

प्रत्येक जनपद से 100 बालक और 100 बालिकाओं का किया जाएगा चयन, मिलेगी हर माह 2 हजार रुपये की प्रोत्साहन धनराशि

बच्चों के आगे नही आएगी अपने खेल संसाधन लेने के लिए किसी भी प्रकार की आर्थिक अड़चन- रेखा आर्या

देहरादून। आज यमुना कॉलोनी स्थित शासकीय आवास पर आगामी 29 अगस्त को होने वाले राष्ट्रीय खेल दिवस की तैयारियों को लेकर खेल विभाग के विभागीय अधिकारियों के साथ खेल मंत्री रेखा आर्या ने समीक्षा बैठक की। बैठक में खेल मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को अहम दिशा निर्देश दिए।

खेल मंत्री ने बताया कि आगामी 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन व राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर 14 से 23 वर्ष तक के बच्चों के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के कर कमलों द्वारा मुख्यमंत्री खिलाड़ी उदीयमान प्रोत्साहन योजना का शुभारंभ किया जाएगा,जिसमे 14 से 23 वर्ष तक के बच्चों को प्रतिमाह 2 हजार रू खेल छात्रवृत्ति प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत हर जिले से 100 बालक व 100 बालिकाओं का चयन किया जाएगा जिसके अंतर्गत पूरे प्रदेश भर में कुल 2600 खिलाड़ी चयनित होंगे।इस राशि के जरिये हमारे बच्चे अपने खेल संसाधन खरीद सकेंगे और उनके सामने किसी प्रकार की आर्थिक अड़चन नही आएगी।

वहीं साथ ही आज की बैठक में विभाग द्वारा पूर्व में किये गए कार्यो की प्रगति रिपोर्ट के बारे में भी मंत्री रेखा आर्या ने जानकारी ली।बैठक में स्पोर्ट्स डेवलपमेंट फण्ड,खेल छात्रवृत्ति को जारी करना,खेल पॉलिसी के अंतर्गत जारी किये जाने वाले शासनादेश ,खिलाड़ियों को क्षेतिज आरक्षण दिए जाने सम्बंधित विभिन्न विषयों के ऊपर चर्चा हुई।

साथ ही खेल मंत्री रेखा आर्या ने कहा कि हम हर साल “देवभूमि उत्तराखण्ड खेलरत्न पुरस्कार”, “देवभूमि उत्तराखण्ड द्रोणाचार्य पुरस्कार”, “लाईफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार”से अपने खिलाड़ियो को सम्मानित करते है। इसी क्रम में अब हम हिमालय पुत्र रत्न अवार्ड से भी खिलाड़ियो को सम्मानित करने की योजना बनाने जा रहे है जिसके तहत 6 खिलाड़ियो को 1 लाख रुपये की धनराशि से सम्मानित करेंगे ,इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश भी आज अधिकारियों को दिए गए हैं।

इस दौरान बैठक में विशेष प्रमुख सचिव खेल अभिनव कुमार, निदेशक खेल एवं युवा कल्याण विभाग जितेंद्र सोनकर, डिप्टी डायरेक्टर युवा कल्याण शक्ति सिंह, जॉइंट डायरेक्टर अजय अग्रवाल व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk