Uttarakhand

एसडीआरएफ कमांडेंट ने वीडियो कांफ्रेंस में टीम की परखी तैयारी

ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन शुरू होते ही हाई एल्टीट्यूड पर तैनात होंगी एसडीआरएफ टीम

खेल प्रतियोगिता में पदक जीतने वाले खिलाड़ी सम्मानित

देहरादून। बरसात के ठीक बाद ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन शुरू होते ही एसडीआरएफ टीम हाई एल्टीट्यूड पर तैनात की जाएगी। हाल ही में मनाली में हाई एल्टीट्यूड विशेष प्रशिक्षण लेकर लौटी एसडीआरएफ टीम को एक्टिव मोड में रहने को कहा गया है। मौसम विभाग की ओर से जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार एसडीआरएफ की टीम को रेस्पॉन्स टाइम को कम से कम करने के लिए निरंतर अभ्यास करते रहने को कहा गया है।

और सभी टीम सदस्यों को समय-समय पर उपकरणों की क्रियाशीलता की जांच भी करने के निर्देश दिए गए हैं। बीते सोमवार को मणिकांत मिश्रा, कमांडेंट, एसडीआरएफ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तराखंड राज्य की SDRF पोस्टों पर उपस्थित समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों को विशेष निर्देश दिए। कमांडेंट ने कहा कि बरसात कम होने के बाद ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन हेतु देश-विदेश से अनेक ट्रेकर्स का उत्तराखंड में आगमन होगा। जिनकी सुरक्षा के दृष्टिगत SDRF की हाई एल्टीट्यूड माउंटेनियरिंग टीम को मानसिक व शारारिक रूप से तैयार रहना है।

अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ़ माउंटेनियरिंग & एलाइड स्पोर्ट्स, मनाली, हिमाचल प्रदेश से माउंटेनियरिंग का प्रशिक्षण लेकर आये जवानों को पुनः वाहिनी स्तर पर फिटनेस ट्रेनिंग कराए जाने के बाद ट्रैकिंग सीजन में संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया जाएगा। वर्तमान में SDRF की हाई एल्टीट्यूड रेस्क्यू टीम को नियमित ट्रेनिंग के साथ साथ ट्रैकिंग व माउंटेनियरिंग एक्सपीडिशन के माध्यम से भी मजबूत बनाये जाने का लक्ष्य लेकर अभ्यासरत रहना है।

इधर, हल्द्वानी, नैनीताल व 31वीं वाहिनी, PAC रुद्रपुर में आयोजित अंतर्जनपदीय/वाहिनी पुलिस तैराकी व क्रॉस कंट्री तथा पुलिस जुडो क्लस्टर प्रतियोगिता में SDRF उत्तराखण्ड पुलिस के खिलाड़ियों द्वारा तैराकी, कुश्ती, बॉक्सिंग, बॉडी बिल्डिंग, जूडो, कराटे व ताईक्वांडो में 8 स्वर्ण, 4 रजत व 6 कांस्य पदक अपने नाम किये साथ ही ओवरऑल तृतीय स्थान प्राप्त कर शील्ड हासिल कर SDRF उत्तराखंड पुलिस का गौरव बढ़ाया ।

सेनानायक ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को पुरस्कृत किया गया:-
1. आरक्षी नितेश खेतवाल, तैराकी/ताइक्वांडो
2. आरक्षी नवीन बिष्ट, तैराकी
3. आरक्षी प्रदीप मेहता, तैराकी
4. आरक्षी शिवम, तैराकी
5. आरक्षी रोहित परिहार, बॉक्सिंग
6. आरक्षी कृष्ण सिंह, कुश्ती
7. आरक्षी नंदन सिंह, बॉडी बिल्डिंग
8. महिला आरक्षी शिवानी पोखरियाल, जूडो

इसके अतिरिक्त सेनानायक मणिकांत मिश्रा ने द रेस्क्यू कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु ASI रवि रावत व वाहिनी मुख्यालय में राजकीय कार्यों के सकुशल निष्पादन के लिए उपनल कर्मी सोबन सिंह को नगद पारितोषिक से पुरस्कृत भी किया। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये आहूत मासिक सम्मेलन में सेनानायक ने समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों के आवासीय/भोजन व्यवस्था तथा अन्य व्यक्तिगत समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। साथ ही न्यूनतम समय में समस्याओं के त्वरित निदान हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk