Business

बढ़ सकती देश के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों की सैलरी, इतने प्रतिशत का होगा फायदा

नई दिल्ली। देश के 50 लाख से अधिक कर्मचारियों के काम की खबर है। इन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है। जिनका वेतन 18 हजार है उनका 26 हजार हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक ये सब सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर होने वाला है। सूत्रों का दावा है कि इसके लिए पूरा ब्यौरा तैयार है सिर्फ औपचारिक घोषणा शेष है। केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 फीसदी है और इसी आधार पर सैलरी दी जाती है।

कर्मचारी एसोसिएशन लंबे समय से इसे बढ़ाने की मांग कर रही हैं। ऐसे में उम्मीद है कि पुरानी पेंशन, डीए एरियर की बढ़ती मांग और आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर विचार करेगी। केंद्रीय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़ाकर 3.00 फीसदी या 3.68 फीसदी किया जा सकता है।

ये साल 2026 से लागू किया जा सकता है लेकिन क्योंकि 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं। यदि फिटमेंट फैक्टर 3.68 प्रतिशत होता है तो केन्द्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 8,000 रुपये की वृद्धि होगी। इसका मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये से बढ़ाकर 26,000 रुपये कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk