Uttarakhand

कांवड़ मेले में पुलिस ने नया यातायात प्लान किया लागू, ये रहेंगी पार्किंग व्यवस्था

हरिद्वार। कांवड़ मेले में डाक कांवड़ की आमद होने पर पुलिस ने रविवार देर रात से नया यातायात प्लान लागू किया है। जिसमें कांवड़ यात्रियों और अन्य वाहनों के लिए अलग-अलग व्यवस्था की गई है। वहीं, शहर में भी लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए अंदरूनी यातायात के लिए भी यातायात प्लान लागू किया गया है। एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि दिल्ली की तरफ से देहरादून व पर्वतीय क्षेत्रों में जाने वाले वाहनों को रामपुर तिराहा व बिझौली से डायवर्ट किया जा रहा है। दिल्ली की तरफ से नजीबाबाद व कुमाऊं की तरफ जाने वाले वाहनों को विलासपुर तिराहा मुजफ्फरनगर व नगला इमरती से डायवर्ट किया जा रहा है।

वहीं, हरिद्वार आने वाले कावड़ यात्रियों के वाहनों को नगला इमरती से डायवर्ट कर बैरागी पार्किंग भेजा जा रहा है। बहादराबाद की तरफ से देहरादून, ऋषिकेश व पर्वतीय क्षेत्रों जाने वाले वाहनों को ख्याती ढाबा-सलेमपुर- बुग्गावाला से बिहारीगढ़ होते हुए देहरादून की तरफ निकाला जा रहा है। जबकि बहादराबाद की तरफ से नजीबाबाद की तरफ जाने वाले वाहनो को सिंहद्वार से डायवर्ट कर लक्सर बालावाली होते हुए नजीबाबाद की तरफ भेजा जा रहा है।

नजीबाबाद की तरफ से देहरादून-ऋषिकेश व पर्वतीय क्षेत्रों की तरफ जाने वाले चौपहियां वाहनों को कोटद्वार पौड़ी-श्रीनगर होते हुए निकाला जा रहा है। देहरादून की तरफ से दिल्ली जाने वाली सभी चौपहिया वाहनों को नटराज चौक से देहरादून होते हुए दिल्ली भेजा जा रहा है। एसएसपी ने बताया कि नेपाली फार्म की तरफ से आने वाले चौपहिया वाहनो को यदि रुड़की की तरफ जाना है तो उन्हें दुधाधारी तिराहा से डायवर्ट कर हिलबाईपास की तरफ से भेजा जाएगा।

ये रहेगी पार्किंग व्यवस्था

  • नजीबाबाद की तरफ से आने वाली रोडवेज और प्राइवेट बसें व ट्रैक्टर ट्राली को नीलधारा व गौरीशंकर पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • देहरादून, ऋषिकेश की तरफ से आने वाली रोडवेज बसें व प्राइवेट बसों को मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जाएगा।
  • दिल्ली की तरफ जाने वाली व दिल्ली की तरफ से आने सभी रोडवेज बसें, प्राईवेट बसों को ऋषिकुल मैदान में पार्क किया जाएगा।
  • सभी पार्किंगों से कांवड़ यात्रियों को लाने और ले जाने के लिए दो-दो शटल टैक्सी संचालित की जा रही हैं।
  • बताया कि 17 जुलाई तक आवश्यक सेवाओ में प्रयुक्त वाहनों के अतिरिक्त सभी भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।

एसपी क्राइम व यातायात रेखा यादव ने बताया कि कांवड़ मेले के दौरान 15 जुलाई तक ऋषिकेश की तरफ से आने वाले सभी आटो, विक्रम एवं टैक्सी को सर्वानन्द घाट यू- टर्न से वापस भेजा जा रहा है। चण्डी चौक पर नजीबाबाद की तरफ जाने वाले आटो विक्रम व टैक्सी स्टेण्ड को नीलधारा गौरीशंकर पार्किंग से संचालित किया रहा है। इसी तरह देहरादून व ऋषिकेश की तरफ जाने वाले आटो विक्रम एवं टैक्सी स्टेण्ड को मोतीचूर पार्किंग से संचालित किया जा रहा है।

ज्वालापुर की तरफ से आने वाले सभी आटो, विक्रम व ई-रिक्शा को शिवमूर्ति चौक से डायवर्ट कर तुलसी चौक देवपुरा होते हुए वापस भेजा निकाला जा रहा है। जबकि हिलबाईपास की तरफ से आने वाले सभी आटो विक्रम एवं ई-रिक्शा को ब्रहमपुरी तिराहे से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा। किसी भी चौपहिया वाहन आटो विक्रम व ई-रिक्शा को चण्डी चौक से बाल्मिकी चौक की तरफ प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

शिवमूर्ति चौक से लेकर वाल्मिकी चौक, ब्रह्मपुरी तिराहा पोस्ट ऑफिस तिराहा, ललतारौ पुल व हरकी पैड़ी तक पूर्णतः जीरो जोन रहेगा। जगजीतपुर की तरफ से आने वाले आटो विक्रम व ई-रिक्शा को सिंहद्वार से डायवर्ट कर वापस भेजा जाएगा। सिंहद्वार व शंकराचार्य चौक सर्वानन्द घाट तिराहा से चौपहिया व तिपहिया वाहनों का शहर के अन्दर प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk