lifestyle

टमाटर को सुरक्षित स्टोर करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

अगर आप टमाटर खरीद रहे हैं तो इन्हें सुरक्षित तरीके से स्टोर करें। टमाटर को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने के लिए आप इन 5 तरीकों को अपना सकते हैं।

टमाटरों को फ्रीजर में रखें
अगर आप टमाटरों को फ्रीजर में रखते हैं तो आप इस सब्जी की सेल्फ लाइफ को बढ़ा सकते हैं और लंबे समय तक इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटरों को फ्रीजर में रखने के लिए सबसे पहले उन्हें धोकर टुकड़ों में काट लें, फिर उन्हें बेकिंग शीट पर रखें और रात भर फ्रीजर में रख दें। एक बार टमाटर के जम जाने पर उन्हें स्टोर करने के लिए फ्रीजर-सुरक्षित बैग में डालें।

डिहाइड्रेट करें टमाटर
टमाटरों को डिहाइड्रेट करना उन्हें लंबे समय तक स्टोर करने का एक और बढिय़ा तरीका है। टमाटरों को डिहाइड्रेटर रैक पर रखने से पहले उन्हें धोकर और पतले टुकड़ों में काट लें। अपने टमाटरों को लगभग 12-18 घंटों तक या पूरी तरह से सूखने दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो टमाटरों को एक एयर टाइट कंटेनर या वैक्यूम-सीलबंद बैग में रखें। टमाटर की चटनी को स्टोर करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं।

टमाटर को अन्य सब्जियों के साथ न रखें
आमतौर पर लोग टमाटर को अन्य सब्जियों के साथ ही स्टोर कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। इसका कारण है कि कई सब्जियों में एथिलीन नामक केमिकल मौजूद होता है, जिससे टमाटर जल्दी खराब हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त कई सब्जियों में साइट्रिक एसिड होता है, जो टमाटर के साथ-साथ अन्य सब्जियों को भी खराब कर सकता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप टमाटर को सभी सब्जियों से अलग ही स्टोर करें।

पेपर टॉवल में लपेटकर रखें
टमाटर को लंबे समय तक फ्रेश रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसे खरीदते समय थोड़ी स्मार्टनेस दिखाएं और ऐसे टमाटर खरीदें, जो एकदम सूखे और हल्के छिलके वाले हों। इस तरह के टमाटर खरीदने के बाद जब आप घर आएं तो उन्हें तुरंत पेपर टॉवल से लपेट दें और स्टोर करें। अगर आपके पास पेपर टॉवल न हो तो आप टमाटर को पेपर बैग में भी स्टोर कर सकते हैं।

टमाटर का अचार बनाकर करें स्टोर
टमाटरों का अचार बनाना उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने और भोजन का स्वाद बढ़ाने का एक और शानदार तरीका है। इसके लिए सिरके के मिश्रण (सफेद सिरका, सेब का सिरका आदि) के साथ जार में डालने से पहले टमाटरों को धोकर और टुकड़ों में काट लें। इन्हें स्टोर करने के लिए रेफ्रिजरेटर-सुरक्षित कंटेनरों में डालें। इस मिश्रण को लगभग 3 दिनों तक रखा रहने दें और फिर भोजन के साथ इसका सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk