Health

कान की मालिश स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, जानिए इससे मिलने वाले 5 प्रमुख लाभ

कान की मालिश को अंग्रेजी में ऑरिकुलर थेरेपी या ईयर रिफ्लेक्सोलॉजी कहते हैं। यह थेरेपी तनाव और थकान से राहत दिलाने में मदद करती है।ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप मालिश करते हैं तो कान पर कुछ दबाव बिंदु सक्रिय हो जाते हैं। इसके अलावा कान की मालिश रोग संबंधी विकारों और शारीरिक बीमारियों से लडऩे में भी मदद करती है। चलिए आज हेल्थ टिप्स में कान की मालिश करने के 5 प्रमुख फायदे जानते हैं।

मांसपेशियों के दर्द से दिलाता है राहत
अगर आपकी मांसपेशियों में दर्द है तो कान की मालिश करके इससे राहत मिल सकती है।इसके लिए अपने कान के लोब (नरम वाला हिस्सा) को धीरे से खींचें और अच्छे से रगड़ें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और तांत्रिकाओं को तेज करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में एंडोर्फिन नामक दर्द निवारक हार्मोन जारी होता है। ये 5 चीजें मांसपेशियों के दर्द से प्राकृतिक इलाज करने में मददगार हैं।

सिर का दर्द होगा दूर
कई लोग सिरदर्द की समस्या होने पर दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते हैं।हालांकि, सिरदर्द से राहत पाने के लिए कान की मालिश दवाओं से बेहतर तरीके से काम करता है। इस कारण अगली बार सिरदर्द होने पर अपने हाथों से आराम से कान की मालिश करें।इस समस्या से जल्द राहत पाने के लिए आप पुदीने की चाय भी पी सकते हैं।यहां जानिए विभिन्न प्रकार के सिरदर्द के अंतर के बारे में।

तनाव से मिलेगा आराम
भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण आजकल हर किसी की जिंदगी चिंता भरी और तनावपूर्ण बन गई है।ऐसे में हर कोई ज्यादा सोचने और तनाव जैसे मानसिक विकारों का शिकार बन चुका है, जिसके कारण पूरी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।हालांकि, कान की मालिश से इन मानसिक विकारों से भी राहत मिल सकती है।इसके लिए मालिश करते समय कान के हिस्सों में हल्के हाथों से दबाव डालें।

वजन घटाने में है मददगार
कान की मालिश से वजन घटाना भी आसान हो जाता है।यकीनन आपको इस बात से थोड़ी हैरानी हो रही होगी, लेकिन अगर आप स्वस्थ भोजन और सक्रिया जीवनशैली का पालन करते हैं तो कान की मालिश वजन कम करने में मदद करती है।हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, लेकिन रिफ्लेक्सोलॉजी विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि यह थेरेपी वजन घटान में मददगार है।

अनिद्रा का करें इलाज
किसी भी कारणवश देर रात तक जगे रहना या कुछ मानसिक बीमारियों के कारण भी नींद प्रभावित होती है।सोने की कोशिश करना और कोशिश के बाद भी नींद का न आना आदि शरीर को कई बीमारियों का घर बनाता है।हालांकि, कान की मालिश आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है क्योंकि यह आपके दिमाग को शांत और आराम देती हैं, जिससे आपको सूकुन की नींद आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk