lifestyle

मस्कारा लगाते समय न करें ये 5 सामान्य गलतियां, बिगड़ सकता है आंखों का लुक

मस्कारा एक ऐसा आई प्रोडक्ट है, जिसका उपयोग पलकों को लंबा और घना दिखाने का भ्रम पैदा कर सकता है।अब तो यह कई महिलाओं की मेकअप किट का महत्वपूर्ण उत्पाद बन चुका है।हालांकि, कई महिलाएं इसे लगाते समय अनजाने में कुछ गलतियां कर देती है। इससे उनका आंखों का मेकअप लुक खराब लगने लगता है।आइए आज हम आपको 5 ऐसी सामान्य गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे मस्कारा लगाते समय बचना चाहिए।

गलत मस्कारे का चयन
गलत मस्कारे का चयन करना सबसे आम गलती है। आपको हमेशा अपनी जरूरत के हिसाब से मस्कार चुनना चाहिए।लिक्विड मस्कारा किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है, जबकि पाउडर मस्कारे को सर्दियों के दौरान लगाना ही सही है। यह जल्दी से स्मज नहीं होता है।क्रीमी मस्कारा रूखी पलकों को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है।यहां जानिए बाजार में मौजूद मस्कारों से जुड़ी जानकारी।

पलकों को कर्ल करने से पहले ही मस्कारा लगा लेना
अगर आप पलकों को कर्ल करने से पहले मस्कारा लगा लेती हैं तो यह भी एक बड़ी भूल है।अगर आप मस्कारा लगाने के बाद पलकों को कर्ल करती हैं तो इस कारण पलकें चिपचिपी लगती हैं या फिर इससे पलकों के टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है।इस समस्या से बचने के लिए हमेशा पलकों को पहले कर्ल करें, फिर मस्कारा लगाएं ताकि आंखों का मेकअप खूबसूरत लगे।

अधिक मस्कारा लगाना
अगर आप बार-बार मस्कारे के ब्रश को पलकों पर फेरती हैं तो इससे पलकों पर अतिरिक्त मस्कारा लग जाता है, जिससे उसके फैलने की संभावना अधिक हो जाती है।इस परेशानी से बचने का एक सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप मस्कारा लगाने से पहले ब्रश को एक टिश्यू पेपर से अच्छी तरह से पोंछ लें।इससे अतिरिक्त मस्कारा निकल जाएगा और बाकि मस्कारा बिल्कुल सही तरह से लगेगा।यहां जानिए घर पर मस्कारा बनाने के अलग-अलग तरीके।

मस्कारे के उपयोग करने की तारीख को अनदेखा करना
किसी पसंदीदा मेकअप उत्पाद को लंबे समय तक अपनी किट में रखना स्वाभाविक है।हालांकि, जितना अधिक आप उसका उपयोग करेंगे, उसका बुरा असर पड़ सकता है। खासतौर से अगर उसकी उपयोग करने की तारीख निकल गई है।उदाहरण के लिए आंखों के मेकअप से जुड़ी समस्याओं या संक्रमणों से बचने के लिए मस्कारा ट्यूबों को 3 से 6 महीने बाद फेंक देना चाहिए।

गलत तरीके से मस्कारा लगाना
भले ही आप खुद के लिए कोई भी मस्कारा चुनें, अगर उसे लगाने का तरीका सही होगा तो इसके फैलने की संभावना काफी कम होगी।इसके लिए पहले पलकों पर मस्कारा प्राइमर लगाएं। यह न सिर्फ आपकी पलकों को सुरक्षित और लंबा करता है, बल्कि इससे पलकें खूबसूरत भी लगती हैं। इसके अलावा यह मस्कारे को फैलने से रोकने में भी कारगर है।इसके बाद अपने पसंदीदा रंग के मस्कारे को पलकों पर नीचे से ऊपर की ओर फेरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk