Uttarakhand

केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर शराब की बिक्री पर प्रतिबंध होने के बावजूद भी सामने आ रहे मामले, अब तक 61 पेटी हो चुकी बरामद

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर प्रतिबंध के बावजूद शराब बिक्री के मामले सामने आ रहे हैं। केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद से अब तक डेढ़ माह के अंतराल में ऐसे 19 मामले पकड़ में आ चुके हैं। इस दौरान 61 पेटी यानी 728 बोतल अंग्रेजी शराब पकड़ी गई। इनमें सात पेटी शराब पुलिस ने रविवार को गौरीकुंड (केदारनाथ) हा‍ईवे पर काकड़ागाड़ और ऊखीमठ में पकड़ी। साथ ही चार शराब तस्करों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से केदारनाथ यात्रा पड़ावों पर शराब तस्कर सक्रिय हैं। सोनप्रयाग, गौरीकुंड, रामपुर, फाटा, सीतापुर समेत विभिन्न यात्रा पड़ावों पर चोरी-छिपे शराब की बिक्री की जा रही है।

पुलिस ने भी शराब तस्करों के विरुद्ध अभियान छेड़ रखा है। एसओजी और यात्रा मार्ग पर पड़ने वाले सभी थानों के प्रभारी लगातार दबिश दे रहे हैं। बावजूद इसके शराब तस्करी पर लगाम नहीं लग पा रही। रविवार को एसओजी ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर गौरीकुंड हा‍ईवे पर ऊखीमठ के काकड़ागाड क्षेत्र में नेपाली मूल के दो व्यक्तियों को 48 बोतल शराब के साथ गिरफ्तार किया। दूसरी तरफ, ऊखीमठ थाने के पास भी पुलिस ने चेकिंग के दौरान नेपाली मूल के दो व्यक्तियों से 30 बोतल शराब बरामद की। दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपितों की पहचान सुभाष बुड़ा, सूरज बुड़ा, कोश बहादुर और अर्जुन बहादुर के रूप में हुई, जोकि गौरीकुंड और सोनप्रयाग में रहते हैं। वह यात्रा पड़ावों पर बिक्री के लिए शराब ले जा रहे थे।

दोनों मामलों में आरोपितों के विरुद्ध ऊखीमठ थाने में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस ने उन्हें न्यायालय के समक्ष पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। पुलिस अधीक्षक डा. विशाखा अशोक भदाणे का कहना है कि यात्रा मार्ग पर शराब तस्करी के विरुद्ध अभियान जारी रहेगा। अब तक जो शराब पकड़ी गई है, उसकी अनुमानित कीमत 4.73 लाख रुपये है। वहीं हरिद्वार में कनखल के जगजीतपुर क्षेत्र में शराब ठेके के आसपास खुलेआम सड़क पर जाम छलकाने वालों पर पुलिस ने अभियान चलाकर कार्रवाई की। ऐसे 21 पियक्कड़ों को पकड़कर उन पर जुर्माना लगाया गया।

थानाध्यक्ष नितेश शर्मा ने बताया कि ठेके के आसपास कई दिन से खुले में शराब पीने की शिकायतें मिल रही थी। इस पर जगजीतपुर चौकी प्रभारी देवेंद्र तोमर के नेतृत्व में एक पुलिस टीम ने जगजीतपुर शराब के ठेके के आसपास चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान सड़क किनारे खुले में शराब पीने वाले 21 व्यक्तियों के विरुद्ध पुलिस अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई और उनसे 5,250 रुपये जुर्माना वसूल किया है। भविष्य में दोबारा ऐसा न करने की चेतावनी भी दी गई। टीम में उपनिरीक्षक उपेंद्र सिंह, उपनिरीक्षक कमल रतूड़ी, एएसआइ सुल्तान तोमर, कांस्टेबल पप्पू कश्यप, संतोष रावत, कुलदीप सिंह, होमगार्ड प्रवीण कुमार शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk