Health

विटामिन डी की कमी से बार-बार होता है सिर में दर्द, हो सकते हैं माइग्रेन का शिकार

कुछ लोगों को अक्सर सिर में दर्द की शिकायत रहती है। कुछ लोगों को शाम के वक्त सिर में दर्द होने लगता है तो कुछ को सुबह उठते ही सिर में दर्द रहता है। कई बार यह सिर का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि यह बीमारी का रूप ले लेता है जिसे हम माग्रेन का नाम देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कई बार यह सिरदर्द विटामिन डी की कमी के कारण होते हैं। दरअसल, विटामिन डी ब्रेन एक्टिविटी और न्यूरल फंक्शन को काफी हद तक प्रभावित करती है। जिसकी वजह से रह-रहकर हमारे सिर में दर्द होने लगता है। आइए इस आर्टिकल के जरिए आपको बताते हैं।

किस विटामिन की कमी से सिर में दर्द होने लगता है
विटामिन डी की कमी से सिरदर्द और शरीर में सूजन और आपको न्यूरॉन्स की दिक्कत होने लगती है। इतना ही नहीं विटामिन डी की कमी की वजह से माइग्रेन और दूसरे सिरदर्द होने लगते हैं। यह पहले तो ब्रेन के अंदर सूजन करती है और फिर आपके न्यूरॉन्स को प्रभावित करती है। विटामिन डी की कमी नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाकर नर्व इंपल्स को बढ़ाती और सिर में दर्द का कारण बनती है। यह मैग्नीशियम के लेवल को कम करके और मेलाटोनिन का लेवल बढाती है। जिसके कारण सिर में दर्द होने लगता है।

डाइट में ज्यादा से ज्यादा विटामिन डी फूड्स शामिल करें
पनीर
अंडे
सैल्मन, ट्यूना, मैकेरल मछली
दूध
मोटे अनाज जैसे सोया सीड्स
संतरे का जूस
मशरूम
भारत में हर 4 में से एक एडल्ट को हाइपरटेंशन है। इसलिए इससे बचने के लिए अपने डाइट में जितना सुधार कर सकते हैं। उतना सुधार कीजिए। अगर खाने से आपके शरीर को विटामिन डी की पूर्ती नहीं हो रही है तो आप सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। साथ ही सुबह की धूप लें और हेल्दी खाने और लाइफस्टाइल को ठीक करने की कोशिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk