International

यूक्रेनी अधिकारियों का दावा, पुतिन की बादशाहीयत के खात्मे की उलटी गिनती शुरू

कीव। यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूस में वेगनार समूह के मुखिया येवगेनी प्रिगोझिन के विद्रोह और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए इसके परिणामों के मद्देनजर लगता है कि राष्ट्रपति की ‘बादशाहीयत’ के खात्मे की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोदोमिर जेलेंस्की के नजदीकी सलाहकार एंड्री यरमक ने कहा, मुझे लगता है कि उल्टी गिनती शुरू हो गई है। कीव में एक ब्रीफिंग में, उन्होंने उस वर्ष को याद किया जब रूस ने पहली बार क्रीमिया प्रायद्वीप पर कब्जा करते हुए यूक्रेन पर आक्रमण किया था।

यरमक ने कहा,  2014 के बाद से यूक्रेन ने जो देखा है वह पूरी दुनिया के लिए स्पष्ट हो गया है। रूस एक आतंकवादी देश है जिसका नेता एक अक्षम व्यक्ति है जिसका वास्तविकता से संबंध टूट गया है। दुनिया को यह निष्कर्ष निकालना चाहिए कि उस देश के साथ किसी भी प्रकार का गंभीर संबंध रखना असंभव है।

यहां कीव में बीबीसी से बात करने वाले वरिष्ठ यूक्रेनी अधिकारियों ने तर्क दिया कि रूसी राष्ट्रपति सत्ता की भारी हानि से उबर नहीं सकते। उन्होंने कहा,इसकी शुरुआत पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमले के उनके विनाशकारी निर्णय से हुई। वैगनर विद्रोह और युद्ध के लिए क्रेमलिन के औचित्य की प्रिगोझिन की निंदा ने पुतिन के टिके रहने की बची-खुची संभावनाओं को भी खत्म कर दिया है।

वर्ष 2000 में पहली बार राष्ट्रपति बनने के बाद से पुतिन अपने को अधिकार के लिए सबसे गंभीर चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। कीव में अन्य वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि वे आश्वस्त हैं कि पुतिन का असंतुष्ट अंदरूनी लोगों के अनौपचारिक लेकिन संगठित नेटवर्क द्वारा विरोध किया जाता है। उनमें से एक ने जोर देकर कहा, पुतिन शासन को बचाया नहीं जा सकता।

ज़ेलेंस्की के एक अन्य करीबी सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने सहमति व्यक्त की  लोगों के कई समूह हैं जो रूस में सत्ता हासिल करना चाहते हैं। उन्होंने दावा किया कि पुतिन ने जो प्रणाली बनाई, ऊपर से नीचे और सत्तावादी, उसे सत्ता के केंद्र में लगभग शून्यता द्वारा प्रतिस्थापित किया जा रहा है।

एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पुतिन को शायद एक और सैन्य झटके की प्रतिक्रिया के रूप में अपने रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु और चीफ ऑफ स्टाफ जनरल वालेरी गेरासिमोव को बर्खास्त करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk