Uttarakhand

आज दिल्ली में होने वाली एनडीएमए की बैठक में सीएम धामी होंगे शामिल, जोशीमठ भूधंसाव आपदा की नवीनतम स्थिति पर भी होगी चर्चा

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने दो दिनी कुमाऊं दौरे के बाद दिल्ली पहुंच गए। दिल्ली में शुक्रवार को मुख्यमंत्री एनडीएमए की बैठक में शामिल होंगे, जिसमें जोशीमठ भूधंसाव आपदा की नवीनतम स्थिति पर चर्चा होगी। प्रदेश सरकार ने जोशीमठ के लिए दो हजार करोड़ के राहत पैकेज का प्रस्ताव केंद्र को भेजा है, जिसे जल्द स्वीकृति मिलने की संभावना है। मुख्यमंत्री धामी बुधवार शाम को खटीमा पहुंचे थे। गुरुवार को उन्होंने चंपावत में पूर्णागिरि धाम में तीन महीने चलने वाले मेले का शुभारंभ किया।

इसके अलावा उन्होंने कई अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। कुमाऊं दौरे के बाद गुरुवार शाम को मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंच गए। दिल्ली में जोशीमठ आपदा को लेकर एनडीएम की बैठक होनी है। सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार सरकार ने केंद्र को जोशीमठ आपदा राहत के लिए लगभग दो हजार करोड़ के पैकेज का प्रस्ताव भेज दिया है।प्रधानमंत्री कार्यालय को भी यह प्रस्ताव भेजा गया है। सरकार ने जोशीमठ में आपदा से हुई क्षति व राहत कार्यों के आकलन के बाद यह प्रस्ताव तैयार किया है। समझा जा रहा है कि शुक्रवार को होने वाली एनडीएमए की बैठक में इस पैकेज पर निर्णय लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री एनडीएम की बैठक के अलावा शुक्रवार को केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी भेंट करेंगे। सूत्रों के अनुसार राज्य में बिजली संकट की आशंका को देखते हुए मुख्यमंत्री केंद्रीय मंत्री से बिजली संकट से निबटने के लिए मदद का आग्रह कर सकते हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भेंट के दौरान मुख्यमंत्री राज्य से संबंधित सामरिक विषयों के अलावा सीमांत गांवों को लेकर चर्चा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुक्रवार को दिल्ली में वह रक्षा मंत्री व केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से भेंट कर राज्य से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk