Health

फलों का सेवन करते समय भूल से भी न करें ये गलतियां, पहुंच सकता है नुकसान

फल संतुलित आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। ये कैलोरी में कम होने के साथ-साथ कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। हालांकि, फल शरीर के लिए तभी फायदेमंद होते हैं, जब उन्हें सही तरीके से खाया जाए। अगर आप जल्दबाजी में फल खाते हैं तो इससे न सिर्फ उन्हें पचाने में दिक्कत होती है, बल्कि उनसे भरपूर पोषण भी नहीं मिल पाता है। इसी तरह फलों का सेवन करते समय आपको इन 5 गलतियों से भी बचना चाहिए।

रात के समय फल खाना
अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जो रात में भूख लगने पर फल खाना सही समझते हैं तो आपको बता दें कि ऐसा करना गलत है। सूर्यास्त से पहले फलों का सेवन करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि रात में पोषक तत्वों को ग्रहण करने और अवशोषित करने की हमारी क्षमता बहुत कम हो जाती है। सोने से तुरंत पहले फलों का सेवन नींद को भी रोक सकता है क्योंकि यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ा देते हैं।

तुरंत पानी पी लेना
फल, खासकर तरबूज, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे पानी से भरपूर फल, खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन क्रिया पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, बहुत सारे पानी वाले फल पेट की अम्लता को कम करके पीएच संतुलन को प्रभावित कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, इससे हैजा या दस्त सहित घातक संक्रमण होने की संभावना बढ़ सकती है।

फलों का गलत कॉम्बिनेशन
मीठे और खट्टे फलों को एक साथ खाने से बचना चाहिए। हमेशा मीठे फलों के साथ मीठे फल और खट्टे फलों के साथ खट्टे फल खाएं क्योंकि प्रत्येक प्रकार के फल आपके पेट में एक अलग पाचक रस का उत्पादन करते हैं। इसी तरह खरबूजे को किसी भी अन्य फल के साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसे ढंग से पचाना पाचन क्रिया के लिए मुश्किल हो जाता है। इस लेख के जरिए तरबूज और खरबूजे के बीच का अंतर जानें।

खाने के तुरंत बाद फल खाना
खाने के बाद मीठे फल खाना आपको बहुत लुभा सकता है, लेकिन ऐसा करने से पाचन पर बुरा असर पड़ता है। फलों की मिठास खाने के प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्वों के साथ मिलकर पाचन धीमा कर देती है, जिससे अतिरिक्त तनाव के कारण पेट में दर्द हो सकता है। खाना खाने के 30 से 60 मिनट के बाद फलों का सेवन करना सही माना जाता है।

दूध के साथ फल खाना
अगर फ्रूट मिल्कशेक आपकी पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है तो इस आदत को बदलने का समय आ गया है। फलों और दूध में अलग-अलग पोषक तत्व होते हैं, इसलिए इन्हें पचने के लिए अलग-अलग समय की आवश्यकता होती है। दूध की तुलना में फल अधिक तेजी से पचते हैं, इसलिए दोनों को मिलाने से फलों की मिठास पेट में जाकर गैस, सूजन और अपच जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *