Uttarakhand

खादी प्रदर्शनी: हरिद्वार जिला जेल में बने उत्पाद कर रहे लोगों को आकर्षित

देहरादून। राज्य स्तरीय खादी प्रदर्शनी के दूसरे दिन जेल के बन्दियों द्वारा बनाये गए कालीन और लकड़ी रैक, अलमारी की खासी बिक्री हुई। वही संभावनात्य मंच के कलाकारों ने खादी के बारे में जानकारी देते हुए शानदार नाटक की प्रस्तुति दी। देहरादून के रेस कोर्स स्थित गुरु नानक पब्लिक इंटर कॉलेज परिसर में खादी और ग्रामोद्योग आयोग सूक्ष्म एवं लघु मध्यम मंत्रालय द्वारा राज्य स्तरीय खाद्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। खादी की ब्रांडिंग और प्रमोशन के लिए आयोजित इस प्रदर्शनी में खांसी की संख्या में लोग उमड़ रहे हैं।

खादी के समान के साथ ही अन्य स्थानों पर भी ग्राहकों की भीड़ लग रही है। मेले में हरिद्वार जिला कारागार के बंदियों द्वारा बनाए गए कालीन लोगों को आकर्षित कर रहे हैं। इस स्टॉल पर पहाड़ों में बनने वाले कालीन भी उपलब्ध है जो अब जेल में बंदियों द्वारा भी बनाई जा रही हैं। इसके साथ ही कई आकार के आसन भी सस्ते दामों पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। घरों में सेंटर टेबल या कहीं भी डालने के लिए हर साइज़ की कालीन और आसन यहां पर हैं। इसके अलावा फर्नीचर में यह लकड़ी की अलमारी है जिसे शूज रैक या बुक रैक के तौर पर इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

प्रदर्शनी में क्वायर बोर्ड के स्टॉल पर गद्दे और तकियों की भी खरीदारी लोग कर रहे हैं। साथ ही गार्डनिंग का शौक रखने वाले लोग कोकोपिट और ऑर्गेनिक खाद भी खरीद के ले जा रहे हैं। वहीं आद्या ऑर्गेनिक के स्टॉल पर आटे और मैदे से बने कुकीज़ भी उपलब्ध है। सत्तू, शहद सहित अन्य ऑर्गेनिक सामान भी बिक्री के लिए रखा गया है।

इस मौके पर राज्य निदेशक संजीव राय, सहायक निदेशक प्रथम बी.एस. कंडारी, सहायक निदेशक द्वितीय के. एस. मलिक और उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी मध्य क्षेत्र यशपाल सिंह सहित खादी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे। प्रदर्शनी में सम्भव मंच के कलाकारों ने नाटक के जरिये लोगों को खादी के प्रति जागरूक किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

fapjunk